वैश्विक विमानन क्षेत्र में महामारी के बाद सुधार में विश्वास का संकेत देने वाले एक रणनीतिक कदम में, जापान की SMBC एविएशन कैपिटल ने 3.4 बिलियन डॉलर के बड़े अधिग्रहण की घोषणा की है 60 एयरबस A320neo विमानों में से। यह निवेश हवाई यात्रा उद्योग के लिए कंपनी के आशावादी पूर्वानुमान और अधिक पर्यावरण के अनुकूल और कुशल मॉडल के साथ अपने बेड़े को बढ़ाने की प्रतिबद्धता को दर्शाता है।
एसएमबीसी एविएशन कैपिटल, विमान पट्टे के बाजार में एक प्रमुख खिलाड़ी और सुमितोमो मित्सुई फाइनेंशियल ग्रुप की सहायक कंपनी ने अपनी स्थिति मजबूत कर ली है। इस सौदे के साथ दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी विमान पट्टे पर देने वाली कंपनी। कंपनी का प्रभावशाली वित्तीय प्रदर्शन, जिसने इस वित्तीय वर्ष की पहली छमाही में अपने मूल समूह के मुनाफे में लगभग 20 बिलियन येन का योगदान दिया, विमान पट्टे उद्योग की आकर्षक प्रकृति को रेखांकित करता है।
A320neo, जो अपनी बेहतर ईंधन दक्षता के लिए जाना जाता है, पिछले मॉडलों की तुलना में एक महत्वपूर्ण प्रगति का प्रतिनिधित्व करता है। बाजार कीमतों के आधार पर 500 बिलियन येन से अधिक मूल्य की इस खरीद को बैंक ऋण और बांड जारी करने के संयोजन के माध्यम से वित्तपोषित किया जाएगा। यह लेन-देन एयरलाइन उद्योग की प्राथमिकताओं में विमान के मालिक होने के बजाय पट्टे पर देने की ओर बदलाव को उजागर करता है, पट्टे पर देने वाली कंपनियों के पास अब दुनिया के लगभग आधे यात्री जेट हैं।
बढ़ती ब्याज दरों के बावजूद, जो संभावित रूप से वित्तपोषण लागत में वृद्धि कर सकती है, ऑर्डर के लिए एसएमबीसी एविएशन कैपिटल की चरणबद्ध भुगतान योजना वित्तीय तनाव को कम करती है। इसके अतिरिक्त, ऑर्डर की बड़ी मात्रा कंपनी को मूल्य वार्ता में अनुकूल स्थिति में रखती है। A320neo जैसे एकल-गलियारे, संकीर्ण-बॉडी जेट, जो वैश्विक यात्री जेट बाजार के लगभग 70% पर हावी हैं, घरेलू मार्गों के लिए विशेष रूप से लोकप्रिय हैं। इन प्रकार के विमानों की मजबूत मांग उन्हें अत्यधिक तरल संपत्ति बनाती है, एसएमबीसी एविएशन कैपिटल के A320neos के लिए बाजार लीज दरें $280,000 और $380,000 मासिक के बीच अनुमानित हैं।
यह नवीनतम खरीद एसएमबीसी एविएशन कैपिटल के लिए एक रणनीतिक विस्तार है, जिसने सितंबर में 25 मध्यम दूरी के बोइंग जेट का ऑर्डर दिया था, जो इसके पहले से ही विविध बेड़े में शामिल हो गया। 2031 तक, कंपनी के कुल बेड़े का आकार लगभग 1,000 विमानों तक पहुंचने की उम्मीद है, जो महामारी के बाद से इसके विकास पथ में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है।
इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन का अनुमान है कि वैश्विक यात्री मांग 2024 में पूर्व-महामारी के स्तर को 3% तक पार कर जाएगी, जापान एयरक्राफ्ट डेवलपमेंट कॉरपोरेशन ने 2042 तक दोगुनी से अधिक वृद्धि का अनुमान लगाया है। ये भविष्यवाणियां, विमान निर्माताओं के सामने आने वाली वर्तमान आपूर्ति चुनौतियों के साथ मिलकर, विमानन बाजार में आपूर्ति की तुलना में उच्च मांग की निरंतर प्रवृत्ति का सुझाव दें। एसएमबीसी एविएशन कैपिटल को मध्यम से लंबी अवधि में विमान की कीमतों और लीज फीस में वृद्धि का अनुमान है।
इसके विपरीत, जापान के ओरिक्स एविएशन ने अधिक रूढ़िवादी दृष्टिकोण अपनाया है, मार्च 2019 में अपने बेड़े को 100 विमानों से घटाकर मार्च 2023 तक 58 कर दिया है। ओरिक्स एविएशन के ग्लोबल ट्रांसपोर्टेशन सर्विसेज के उप प्रमुख केई कितागावा द्वारा बताई गई इस रणनीति में सावधानीपूर्वक संतुलन शामिल है एक प्रबंधनीय बैलेंस शीट बनाए रखने के लिए परिसंपत्ति रोटेशन का। विमान पट्टे पर देने वाला बाजार, विकास के लिए तैयार है, लेकिन वैश्विक घटनाओं के प्रति संवेदनशील बना हुआ है, जैसा कि COVID-19 महामारी और रूस-यूक्रेन संघर्ष के दौरान सामने आई चुनौतियों से पता चलता है। इन घटनाओं ने अप्रत्याशित बाजार व्यवधानों के सामने चपलता और अनुकूलनशीलता की आवश्यकता पर प्रकाश डाला है।