यूनिटी सॉफ्टवेयर, एक प्रमुख गेमिंग प्रौद्योगिकी कंपनी, ने सोमवार को एक प्रमुख पुनर्गठन योजना की घोषणा की, जिसमें लगभग 1,800 नौकरियों की समाप्ति शामिल है, जो उसके कुल कार्यबल का 25% प्रतिनिधित्व करती है। यह निर्णय कंपनी के भीतर रणनीतिक समायोजन और नेतृत्व परिवर्तन की एक श्रृंखला के बीच आया है। हाल ही में एक नियामक फाइलिंग में, यूनिटी सॉफ्टवेयर ने खुलासा किया कि इस कार्यबल में कटौती के सटीक वित्तीय निहितार्थ अभी तक निर्धारित नहीं किए गए हैं, लेकिन 2024 की पहली तिमाही में महत्वपूर्ण लागत का अनुमान है।
कंपनी के उत्पाद पोर्टफोलियो और वित्तीय स्वास्थ्य के गहन मूल्यांकन के बाद, छंटनी एक व्यापक पुनर्गठन पहल का एक हिस्सा है। यूनिटी ने पहले संभावित कार्रवाइयों का संकेत दिया था, जिसमें कुछ उत्पाद लाइनों को बंद करना, कार्यबल में कटौती और कार्यालय स्थान को कम करना शामिल था। कंपनी ने पिछले वर्ष उथल-पुथल भरे दौर का अनुभव किया।
मई में, यूनिटी ने दीर्घकालिक, लाभदायक विकास को बढ़ावा देने के उद्देश्य से, छंटनी के एक छोटे दौर को अंजाम दिया, जिससे 600 कर्मचारी प्रभावित हुए, जो उसके कार्यबल का लगभग 8% था। सितंबर में एक विवादास्पद मूल्य निर्धारण नीति में बदलाव देखा गया, जिससे गेम डेवलपर्स के बीच व्यापक असंतोष फैल गया। डेवलपर्स के एक समूह ने खुले तौर पर इस कदम की आलोचना की, और छोटी और बड़ी दोनों खेल विकास संस्थाओं पर इसके प्रतिकूल प्रभाव को रेखांकित किया।
अक्टूबर में एक महत्वपूर्ण नेतृत्व परिवर्तन हुआ, जिसमें जॉन रिकसिटिलो ने यूनिटी के सीईओ के रूप में पद छोड़ दिया और अध्यक्ष और बोर्ड सदस्य के रूप में अपनी भूमिकाएँ छोड़ दीं। जेम्स व्हाइटहर्स्ट, पूर्व रेड हैट, ने अंतरिम सीईओ की भूमिका निभाई, जबकि Sequoia के पार्टनर रोलोफ़ बोथा ने कैपिटलऔर यूनिटी के प्रमुख स्वतंत्र निदेशक ने बोर्ड के अध्यक्ष का पदभार संभाला।
कंपनी के स्टॉक में साल भर में 40% की बढ़ोतरी के बावजूद, जुलाई और अक्टूबर के बीच इसमें लगभग 50% की गिरावट देखी गई। यूनिटी की तीसरी तिमाही की आय रिपोर्ट विश्लेषकों की उम्मीदों से कम रही और कंपनी ने तिमाही मार्गदर्शन जारी करने से परहेज किया। एक शेयरधारक पत्र में, यूनिटी ने प्रदर्शन में सुधार करने की प्रतिबद्धता को रेखांकित करते हुए, मिश्रित परिणामों को स्वीकार किया।