ट्विटर पर कब्जा करने के बाद से , दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति एलोन मस्क को सब्सक्रिप्शन बेचने के लिए संघर्ष करना पड़ा है। मस्क ने अक्टूबर में ट्विटर पर कब्जा कर लिया था, लेकिन सब्सक्रिप्शन धीमा रहा है। उन्होंने कंपनी की सब्सक्रिप्शन आय रणनीति में सुधार करने का वादा किया। 2021 में, ट्विटर ब्लू को पेश किया गया था, लेकिन $ 3 प्रति माह और सीमित सुविधाओं के साथ, इसने बड़े पैमाने पर विज्ञापन-समर्थित वेबसाइट के राजस्व में महत्वपूर्ण सेंध नहीं लगाई।
ऐसा नहीं लगता कि मस्क का सबसे हालिया मॉडल भी अच्छा कर रहा है। कस्तूरी ने ब्लू चेक मार्क बेचने से परे ट्विटर ब्लू में बमुश्किल कोई फीचर जोड़ा। फिर भी कस्तूरी ने उपन्यासकार स्टीफन किंग के साथ सार्वजनिक बातचीत के आधार पर ट्विटर की प्रीमियम सेवा के लिए काफी अधिक मूल्य बिंदु तय किया । मस्क का महंगा पेड सब्सक्रिप्शन मॉडल ट्विटर यूजर्स के बीच लोकप्रिय नहीं है।
मस्क के संशोधित मॉडल के आधार पर, ट्विटर ने बढ़े हुए वार्षिक सब्सक्रिप्शन राजस्व में $27.8 मिलियन जोड़े हैं। मस्क के पास इतना पैसा नहीं होगा कि वह ट्विटर चला सके या अपने ऋण पर ब्याज का भुगतान भी कर सके। ट्विटर को खरीदने के लिए मस्क को 12.5 अरब डॉलर के कर्ज की जरूरत थी। यहां तक कि दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति मस्क भी 12.5 अरब डॉलर के बाहरी वित्तपोषण के बिना ट्विटर को सीधे 44 अरब डॉलर में नहीं खरीद सकते थे। मस्क को अपना कर्ज चुकाने के लिए सालाना करीब 1 अरब डॉलर चुकाने होंगे। इसके लिए बहुत अधिक ट्विटर ब्लू साइन-अप की आवश्यकता होगी ।
नए सब्सक्रिप्शन राजस्व में $27.8 मिलियन ब्याज के रूप में उनके बकाया राशि का 3% से भी कम है। क्वार्ट्ज के बैक-ऑफ-द-नैपकिन गणित के अनुसार , मस्क को $ 1 बिलियन को कवर करने के लिए 10.4 मिलियन सब्सक्रिप्शन बेचने की जरूरत है। उसके पास 10.1 मिलियन सब्सक्रिप्शन की कमी है। कस्तूरी ने अपने अधिकांश कर्मचारियों की छंटनी (या प्रेरणा) करके ट्विटर की लागत में कटौती की। सीएनबीसी के अनुसार, 7,500 में से केवल 1,300 कर्मचारी ही रह गए हैं। उनकी ढीली सामग्री मॉडरेशन नीतियों ने भी विज्ञापनदाताओं को डरा दिया है।
राजस्व हानि होने पर विज्ञापनदाता पहले से ही अपने खर्च में कटौती कर रहे थे। अब तक, मस्क ने उस खोए हुए विज्ञापन राजस्व को सब्सक्रिप्शन के साथ नहीं बदला है। मस्क को ट्विटर को दीर्घकालिक लाभदायक बनाने और निवेश को फिर से भरने के लिए, उसे 10 मिलियन और लोगों को समझाने की आवश्यकता होगी – ट्विटर के 238 मिलियन मासिक उपयोगकर्ताओं में से लगभग 4%।