यूरोप का ऑटो उद्योग अप्रत्याशित चुनौतियों का सामना कर रहा है क्योंकि दिसंबर में कार की बिक्री में गिरावट देखी गई, जिससे 17 महीने की वृद्धि का सिलसिला समाप्त हो गया। यूरोपीय ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन ने नए वाहन पंजीकरण में 3.8% की गिरावट दर्ज की, जिसमें कुल 1.05 मिलियन इकाइयां बेची गईं। क्षेत्र के सबसे बड़े बाजार जर्मनी में गिरावट सबसे अधिक देखी गई, जहां ईवी प्रोत्साहन की समाप्ति के बाद बिक्री में 25% की उल्लेखनीय गिरावट आई।
यूरोप में ऑटोमोटिव उद्योग अब एक चुनौतीपूर्ण चरण का सामना कर रहा है, जिसमें उधार लेने की लागत में वृद्धि, कुछ क्षेत्रों में आर्थिक सुस्ती और ईवी के प्रति बढ़ते संदेह शामिल हैं। ब्लूमबर्ग इंटेलिजेंस ने इस वर्ष बिक्री वृद्धि में 5% की गिरावट का अनुमान लगाया है, जो 2023 में 14% की वृद्धि से भारी गिरावट है। बर्नस्टीन विश्लेषकों का अनुमान है कि इस मंदी से कार की कीमतें कम होंगी और कार निर्माताओं के लिए लाभ मार्जिन कम होगा।
बर्नस्टीन के डैनियल रोस्का सहित विश्लेषकों ने दबी हुई मांग में गिरावट देखी है, यह भविष्यवाणी करते हुए कि डीलरशिप और निर्माता जल्द ही कम उपभोक्ता रुचि की कठोर वास्तविकता का सामना करेंगे। टेस्ला इंक ने पहले ही इस बदलाव पर प्रतिक्रिया व्यक्त की है, कई यूरोपीय बाजारों में अपने लोकप्रिय मॉडल Y की कीमतें कम कर दी हैं और लॉजिस्टिक के कारण जर्मनी में अस्थायी उत्पादन रोकने की घोषणा की है। चुनौतियाँ। ऑडी ने भी अपनी ईवी योजनाएं कम कर दी हैं।
यूके, स्पेन और फ्रांस में वृद्धि के बावजूद, जर्मनी के ईवी पंजीकरण में भारी कमी, जो दिसंबर में लगभग आधी हो गई, का महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ा। कुल मिलाकर, यूरोप में ईवी की बिक्री 2022 में 28% बढ़ी, लेकिन दिसंबर में 25% की गिरावट देखी गई, जिससे स्वीडन, नीदरलैंड और क्रोएशिया जैसे देश प्रभावित हुए। ईवी मांग में यह गिरावट आने वाले वर्षों में कड़े यूरोपीय संघ उत्सर्जन लक्ष्यों को पूरा करने का प्रयास कर रहे कार निर्माताओं के लिए एक चुनौती बन गई है।
फिर भी, कुछ सकारात्मक संकेत हैं। यूरोपीय सेंट्रल बैंक की अध्यक्ष क्रिस्टीन लेगार्ड ने इस गर्मी में संभावित दर में कटौती का संकेत दिया, जिससे वित्तपोषण लागत कम हो सकती है। इटली में, जहां दिसंबर में कार पंजीकरण में 6% की वृद्धि हुई, सरकार ईवी बिक्री को बढ़ावा देने के लिए €930 मिलियन के पैकेज पर विचार कर रही है।
इन चुनौतियों के बीच भी कार निर्माता स्थिर नहीं बैठे हैं। वे इस साल 35 नए बैटरी चालित मॉडल लॉन्च करने की तैयारी कर रहे हैं, जो उपभोक्ताओं को अधिक किफायती विकल्प प्रदान करेंगे। इस कदम से उनकी बाजार स्थिति मजबूत करने में मदद मिल सकती है। 2023 में, सेमीकंडक्टर जैसे आवश्यक घटकों की बेहतर आपूर्ति के कारण अधिकांश निर्माताओं ने पंजीकरण में वृद्धि देखी।